Movie prime

रामायण की शूटिंग के कुछ अनसुने किस्से, किसी ने छोड़ दिया था नॉनवेज, तो कोई पूरे दिन नहीं पीता था पानी

Some unheard stories of shooting of Ramayana, someone had given up non-veg, someone did not drink water the whole day

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

रामानंद सागर की रामायण ने टीवी पर इतिहास बना दिया था इस धारावाहिक को टीवी पर काफी ज्यादा पसंद किया गया था इस सीरियल को लेकर लोगों की दिलचस्पी भी खूब बढ़ गई थी वहीं सीरियल से जुड़े कुछ किरदारों की कहानी लोग फॉलो भी करने लगे थे वही सीरियल की शूटिंग के दौरान कुछ ऐसे वाक्य भी हुए थे जो सीरियल के किरदारों की रामायण और उसके चरित्र के प्रति भावना को जाहिर करते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में रामायण से जुड़े कुछ अनसुनी किस्सों के बारे में बताने वाले हैं. 

दारा सिंह ने छोड़ दिया था नॉनवेज खाना

df

रामानंद सागर की रामायण में हनुमान जी का किरदार दारा सिंह ने निभाया था लेकिन जब उनको यह रोल जब ऑफर हुआ तो उन्होंने कम उम्र का हवाला देकर मना कर दिया था लेकिन रामानंद सागर की तमाम कोशिशें करने के बाद में दारा सिंह इस सीरियल से जुड़ गए और उन्होंने पूरे शिद्दत से इसमें काम किया. वही ऐसा भी बताया जाता है कि उन्होंने शूटिंग खत्म होने तक चिकन-मटन खाना छोड़ दिया था। 

शूटिंग के दौरान कई कलाकार नहीं पीते थे पानी

sd

इस रामायण का प्रसारण 1987-1988 में हुआ था इस पूरी रामायण में 78 एपिसोड है और सभी की शूटिंग सूरत में हो रही थी उस समय पर सेट पर आज जैसी सुविधाएं भी मौजूद नहीं थी खासकर वॉशरूम की व्यवस्था तो बिल्कुल भी अच्छी नहीं थी ऐसे में सीरियल के कई कलाकार ऐसे भी थे जो पूरे दिन भर पानी भी नहीं पीते थे .लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी कहते हैं, कई सीन की शूटिंग गांव में होती थी। ऐसे में हम में से बहुत से लोग पानी नहीं पीते थे 

घरवालों से नहीं हो पाता था संपर्क

sd

लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि  हफ्तों तक घरवालों से दूर रहना पड़ता था जिसकी वजह से बाहरी दुनिया से भी संपर्क टूट गया था और उस समय पर मोबाइल की भी व्यवस्था नहीं थी जहां पर सूट चल रहा था वहीं पर एक टेलीफोन बूथ था बारी-बारी से जाकर हर कोई अपने घर फोन किया करता था .“रामायण की शूटिंग लोकेशन सूरत के उमरग्राम में थी.सीरियल की पूरी कास्ट और क्रू ट्रेन से सूरत जाती थी। शूटिंग 5-6 दिनों के लिए होती थी और फिर वे लोग वापस 2-3 दिन के लिए मुंबई आ जाते थे.

यह भी देखें--सात समंदर पार भी प्रियंका चोपड़ा नहीं भूली अपने हिंन्दू संस्कार, बेटी के बर्थडे पर परिवार संग मंदिर पहुंची एक्ट्रेस, वायरल हुई तस्वीरें