Movie prime

किसानों को परिवार पहचान कार्ड से 74 सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ, ऐसे उठाएं लाभ
 

Farmers will get benefits of 74 government schemes through Parivar Pehchan Card, avail benefits like this

 
Parivar Pehchan Card
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है। इन योजनाओं के जरिए मिलने वाली सब्सिडी का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. सरकार की प्रमुख योजनाओं में पीएम पाक बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम किसान मानधन योजना, बीज अनुदान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना समेत तमाम योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

हरियाणा राज्य की बात करें तो यहां किसानों को 74 सरकारी योजनाओं का लाभ डीबीटी के जरिए दिया जा रहा है, ये योजनाएं आधार कार्ड से भी जुड़ी हुई हैं. वर्तमान में ये सभी योजनाएं परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चलाई जा रही हैं।

परिवार पहचान पत्र क्या है?

परिवार पहचान पत्र (PPP) एक दस्तावेज है जो राज्य के प्रत्येक परिवार की पहचान करता है। इस दस्तावेज़ के माध्यम से सरकार प्रत्येक परिवार को आठ अंकों की पारिवारिक आईडी प्रदान करती है। पारिवारिक डेटा का स्वचालित अद्यतन सुनिश्चित करने के लिए, परिवार पहचान पत्र को जन्म-मृत्यु और विवाह रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा।

इस प्रकार यह परिवार पहचान पत्र प्रदेश की जनता के सामने परिवार का सम्पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने वाला कार्ड है। राज्य में रहने वाले हर व्यक्ति को यह कार्ड दिखाना होगा, क्योंकि हरियाणा में चलने वाली हर सरकारी योजना के लिए इस कार्ड की मांग की जाएगी। आप इसे आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं जो परिवार बाहर से आकर हरियाणा में रह रहे हैं, उन्हें 9 अंकों का आईडी नंबर दिया जाएगा.

निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

Parivar Pehchan Card

अगर आप हरियाणा से हैं और आपने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो आपको तुरंत इसे बनवा लेना चाहिए ताकि आप राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी,,

आधार कार्ड
परिवार के पहचान का दस्तावेज
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
वैवाहिक स्थिति

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Parivar Pehchan Card

परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए फॉर्म सभी राशन डिपो, तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूल, अटल सेवा केंद्र और सरल केंद्र से नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है। फॉर्म में अपना और परिवार के सभी सदस्यों का विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें। संबंधित अधिकारी फॉर्म का सत्यापन करेगा. यदि सब कुछ ठीक रहा तो आवेदक को स्मार्ट कार्ड के रूप में आठ अंकों की आईडी वाला परिवार पहचान पत्र मिलेगा। 

यह भी देखें--  संत रविदास शिक्षा योजना 2023 के तहत गरीब बच्चों को मिलते हैं इतने रुपये, जानिए कैसे करें आवेदन

सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक सरल सेवा केंद्र के आधिकारिक पोर्टल या आधिकारिक वेबसाइट  https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाकर भी अपना स्टेटस या अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के समय प्राप्त आईडी नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने पर परिवार की पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। यह जानकारी समय-समय पर अद्यतन भी की जा सकती है। आवेदन करते समय बताए गए कॉलम में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना सुनिश्चित करें क्योंकि इससे आपको आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

यह भी देखें-- सहारा रिफंड पोर्टल 2023: जानें कैसे करें घर बैठे पोर्टल पर आवेदन, 45 दिनों के अंदर पाएं रिफंड