Movie prime

इस खास फसल की खेती पर किसानों को मिलेगी 10 लाख रुपये की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

Farmers will get subsidy of Rs 10 lakh on the cultivation of this special crop, avail benefits like this

 
Mushroom cultivation
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

कम आय में अधिक मुनाफा होने के कारण मशरूम की खेती किसानों के बीच अधिक लोकप्रिय हो रही है। सरकार लगातार किसानों को मशरूम की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इस श्रेणी में सरकार की एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को मशरूम उत्पादन के लिए 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

मशरूम यूनिट खोलने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

एकीकृत बागवानी मिशन के तहत राज्य सरकार किसानों को मशरूम की खेती पर 50 प्रतिशत अनुदान देती है. इस योजना के तहत मशरूम की एक यूनिट की कीमत 20 लाख रुपये तय की गई है. इस पर किसानों को 50 फीसदी यानी 10 लाख रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत मशरूम स्पॉन और मशरूम कंपोस्ट पर सब्सिडी दी जा रही है. इच्छुक किसान मशरूम की खेती पर अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं.

राज्य सरकार किसानों को मशरूम की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार ने मशरूम उत्पादन की इकाई लागत रुपये निर्धारित की है। 20 लाख तक सीमित कर दिया गया है. ऐसे में किसानों को 50 फीसदी यानी 10 लाख रुपये सब्सिडी के तौर पर दिए जाएंगे. इस योजना की खास बात यह है कि किसान खेती के लिए बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको कृषि विभाग से जुड़ी अन्य जानकारी मिलेगी।

10 लाख तक की सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा समन्वित बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों के लिए मशरूम की खेती के लिए इकाई मूल्य 20 लाख रुपये निर्धारित किया गया है. मशरूम की खेती अपनाने पर किसानों को इस लागत का 50 फीसदी यानी 10 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. किसान इस सब्सिडी से मशरूम के बीज और मशरूम खाद का उत्पादन भी कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

Farmer

यह भी देखें-- जवानी में अक्षरा सिंह ने ढाया कहर, खेसारी लाल के साथ किया जबरदस्त रोमांस!

मशरूम इकाइयों पर सब्सिडी पाने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें आवेदन के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें किसान का आधार कार्ड, किसान का पासपोर्ट साइज फोटो, अद्यतन भूमि रसीद और किसान पंजीकरण रसीद आदि शामिल हैं।

मशरूम की खेती से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

मशरूम की खेती के लिए आपको भूसी, गेहूं आदि सामग्री की आवश्यकता होती है। एक किलो मशरूम तैयार करने में करीब 50 रुपये का खर्च आता है. अगर आप एक कमरे में 10 क्विंटल मशरूम उगाते हैं तो इसकी लागत 50,000 रुपये होगी. अगर इससे कमाई की बात करें तो आप एक कमरे में मशरूम की खेती करके साल में लगभग 3 से 4 लाख रुपये कमा सकते हैं.

यह भी देखे--Today Gold Price : आज सोने के दामों में आई छप्पड़ फाड़ गिरावट ,जानिए क्या है 24 कैरेट और 14 कैरेट गोल्ड के भाव ?