Movie prime

UPI New Rules : अब यूपीआई ट्रांजैक्शन पर लगेगी इंटरचेंज फीस, जानिए- किस पर पड़ेगा बोझ

UPI New Rules: Now interchange fees will be imposed on UPI transactions, know who will be burdened

 
df
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का चलन पूरे देश भर में बहुत ज्यादा बढ़ गया है हर कोई ट्रांजैक्शन करने के लिए ऑनलाइन तरीका ही अपनाता है ऐसे में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने नए साल से यूपीआई के नियमों में बदलाव कर दिया है , इस बात की जानकारी एनपीसीआई ने पहले ही दे दी थी वहीं इस समय पर मोबाइल के जरिए यूपीआई का इस्तेमाल पूरे देश भर में लगातार ही बढ़ता जा रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ समय में कई सारे देशों ने UPI पेमेंट का इस्तेमाल को अपनाया है। 

दरअसल में NPCI ने ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ऐप्स गूगल पे , पेटीएम,  फोनपे और बैंकों से उन यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट करने के आदेश दिए हैं जिनका इस्तेमाल पिछले 1 साल से नहीं किया गया है इसके अलावा यूपीआई के जरिए भुगतान की सीमा को ₹1,00,000 तक सीमित कर दी गई है,  वही 8 दिसंबर से अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए UPI भुगतान की लेनदेन सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है।  

df

इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट को रोकने के लिए अगर आप पहली बार किसी व्यक्ति को पेमेंट कर रहे हैं तो अधिकतम ₹2,000 ही ट्रांसफर कर सकेंगे यह समय 4 घंटे के लिए लागू रहेगा . इसके साथ ही जापानी कंपनी Hitachi के सहयोग से RBI अब पूरे भारत में UPI ATM शुरू करेगा और इसके तहत अपने बैंक अकाउंट से नगद पैसा निकालने के लिए एक QR कोड स्कैन करना होगा।

यह भी देखें--'कौन बनेगा करोड़पति'  के वो पल जब अमिताभ ने छुए कंटेस्टेंट के पैर, छलक गए थे सभी के आंसू , यादगार बन गया था शो...