Movie prime

31 दिसंबर से ऑनलाइन पेमेंट बंद! नहीं चलेगा Google Pay, Paytm और PhonePay, जानें क्यों?

Online payment stopped from 31st December! Google Pay, Paytm and PhonePay will not work, know why?

 
Online payment

Google Pay, Phone Pay और Paytm यूजर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि 31 दिसंबर से कई यूजर्स की UPI ID बंद हो सकती है। दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने इस संबंध में Google Pay, Paytm और Phone Pay को एक सर्कुलर जारी किया है।

जिसमें NPCI ने गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स को 31 दिसंबर 2023 से उन UPI ID को डिसेबल करने का निर्देश दिया है, जो एक साल से एक्टिव नहीं हैं। मतलब, अगर आपने एक साल तक अपनी किसी भी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है तो 31 दिसंबर 2023 के बाद यह बंद हो जाएगा।

NPCI क्या है?

NPCI

यह एक गैर-लाभकारी संगठन, भारत की खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली है। यानी PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे ऐप्स इसकी गाइडलाइंस पर काम करते हैं। साथ ही, किसी भी विवाद की स्थिति में एनपीसीआई उसके मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

क्या है सुप्रीम कोर्ट का आदेश?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बात की भी संभावना है कि आपका पुराना नंबर किसी नए यूजर के सामने आ जाए। जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि ऐसी स्थिति में धोखाधड़ी की स्थिति भी बनती है. कारण यह है कि ऐसे सभी पुराने विचारों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक फैसले में कहा कि टेलीकॉम प्रदाता कंपनियां 90 दिनों के बाद नंबरों को निष्क्रिय कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह स्विच किए गए नंबर को दूसरे ग्राहक या यूजर को ट्रांसफर भी कर सकता है।

Online payment

31 दिसंबर के बाद आप यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों और थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रदाताओं को एक नया दिशानिर्देश या निर्देश जारी किया है, जिसमें उनसे उन ग्राहकों की पहचान करने को कहा गया है जिन्होंने पिछले 1 साल से यूपीआई आईडी का उपयोग नहीं किया है और ऐसे ग्राहकों की यूपीआई आईडी पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगर आप भी ऑनलाइन लेनदेन करते हैं और पिछले 1 साल में क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से कोई लेनदेन नहीं किया है तो नए साल में आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी।

यह भी देखें--Katreena Kaif : शादी की रात सलमान खान को याद करके फूट-फूटकर रोई थी कटरीना कैफ , विकी शादी की रात ही छोड़ने को हो गए थे तैयार