Movie prime

दिवाली पर इस बैंक ने दिया बड़ा झटका, अब महंगा पड़ेगा लोन लेना.. 

This bank gave a big shock on Diwali, now you will have to take expensive loan..

 
Diwali
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

दिवाली से पहले सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, केनरा बैंक ने विभिन्न अवधि की अपनी बेंचमार्क उधार दरों में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद केनरा बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा.

रेपो रेट 6.50 फीसदी पर स्थिर

MCLR

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले महीने हुई मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने का ऐलान किया था. आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक हर दो महीने में तीन दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक आयोजित करता है।

इस बैठक में रेपो रेट के साथ-साथ कई अन्य अहम फैसले भी लिए गए हैं. RBI गवर्नर की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा मौद्रिक नीति बैठक 4 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाली थी।

MCLR क्या है?

सीमांत लागत-आधारित उधार दर वह न्यूनतम ब्याज दर है जो कोई बैंक ऋण के लिए वसूल सकता है। एमसीएलआर से पहले, भारत में बैंक 'बेस रेट' का इस्तेमाल करते थे। RBI द्वारा 1 अप्रैल 2016 को MCLR लागू किया गया था। MCLR  में बदलाव से लोन की ब्याज दर पर असर पड़ता है.

एक साल की MCLR 8.75 फीसदी होगी

यह भी देखें-- Dhanteras 2023: आज धनतेरस पर इन 5 राशि वालों पर होगी नोटों की बारिश, पढ़ें अपना राशिफल

अब एक साल की MCLR  8.75 फीसदी होगी. फिलहाल यह दर 8.70 फीसदी है. एक दिन, एक महीने, 3 महीने और 6 महीने की MCLR  में भी 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी देखें--Sam Bahadur Trailer: सैम बहादुर जिसने पाकिस्तान की नींव हिला दी, आ गया ट्रेलर, छा गए Vicky Kaushal