Movie prime

आखिर फ्लाइट में पावर बैंक क्यों नहीं लेकर जा सकते हैं? क्या अपने कभी सोचा है ? आइये जानते हैं .. 

After all, why can't we take a power bank in a flight? Have you ever thought? Let us know..

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

आज के समय पर हर  कोई व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है, लोग मोबाइल के बिना एक पल भी नहीं रह पाते . वही मोबाइल खरीदते समय लोग बैटरी बैकअप पर ज्यादा ही ध्यान देते हैं. क्योंकि अगर एक बार मोबाइल चार्ज होने के बाद में बैटरी सही चलता है तो ज्यादा ही अच्छा रहता है इसलिए बेहतरीन बैकअप वाली बैटरी वाला फोन लोग ज्यादा खरीदते हैं. वही सफर के समय पर फोन चार्ज करने के लिए हर समय बिजली का होना भी जरूरी नहीं है इसके लिए लोग पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं. 

सफर में लोग पावर बैंक रखते हैं जिससे मोबाइल तुरंत चार्ज हो सके और उसको इस्तेमाल कर सकें लेकिन फ्लाइट में पावर बैंक ले जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों है. आखिर फ्लाइट में पावर बैंक को क्यों नहीं ले जा सकते हैं? अगर आपको भी इस बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

sd

आखिर क्या है कारण? 

अगर आप पावर बैंक को लगेज बैग में रखकर साथ ले जाना चाहते हैं तो आपको एयरपोर्ट पर रोक दिया जाएगा क्योंकि पावर बैंक को कार्गो सामान के नाम से जाना जाता है जो विमान के निचले हिस्से में रखा जाता है. लेकिन अगर आप पावर बैंक को हाथ में पकड़ कर ले जाएंगे तो आपको रोकने वाला कोई भी नहीं होगा. 

sd

क्योंकि इसमें लिथियम बैटरी लगी होती है जो रगड़ खाने से अधिक विस्फोटक साबित हो सकती है. इस से आसपास रखें सामान में भी आग लग सकती है ऐसे में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि लोगों के साथ में कोई बड़ा हादसा ना हो इसलिए पावर बैंक को साथ नहीं ले जाने देते.

यह भी देखें--अगर ट्रेन में छूट गया आपका सामान तो ना हों परेशान , रेलवे अधिकारी देने आएंगे वापस , करना होगा ये काम ...