Movie prime

आखिर रात के समय Metro क्यों नहीं चलाई जाती है? जान लीजिए कारण... 

After all, why is the Metro not run at night? Know the reason...

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

आजकल मेट्रो का प्रसार पूरे देश में हो रहा है दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में सफर करने के लिए लोग ऑटो, बस और लोकल ट्रेन की बजाय मेट्रो का सहारा लेना ज्यादा पसंद करते हैं. दिल्ली जैसे बड़े सिटी में ऑफिस के लिए जाते समय मेट्रो में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है वही ऑटो और बस से सफर करने पर किराया भी ज्यादा देना पड़ता है . हालांकि मेट्रो के द्वारा कम रुपयों में अधिक दूरी तय करने को मिल जाती है जिसकी वजह से लोग मेट्रो को ज्यादा महत्व देते हैं. 

लेकिन आपने देखा होगा कि मेट्रो को सुबह से लेकर रात के 10 या 11:00 बजे तक के बाद में बंद कर दिया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि रात के समय पर आखिर मेट्रो को क्यों नहीं चलाया जाता? अगर आपके भी दिमाग में यह सवाल है तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने वाले हैं. 

ये है समय सारणी

sd

दिल्ली में लोग ऑफिस के लिए भी मेट्रो से ही जाते हैं क्योंकि कम रुपए में भी मेट्रो से अधिक दूरी का सफर हो जाता है. दिल्ली में मेट्रो का समय सुबह 5:30 से रात के 11:00 बजे तक का है . इसके बाद में मेट्रो को बंद कर दिया जाता है.वहीं इसके अलावा बाकी सभी राज्यों में अपने सुविधा और समय के अनुसार मेट्रो का संचालन किया जाता है. 

क्या है वजह ?

sd

अब लोगों के मन में यह सवाल उठता है क्या आखिर 24 घंटे बिजी रहने वाले दिल्ली शहर में मेट्रो की सुविधा 24*7 क्यों नहीं दी जाती? इसका जवाब यह है कि रात में मेट्रो को इसलिए बंद कर दिया जाता है जिससे मेट्रो का रख रखाव और निरीक्षण किया जा सके क्योंकि सुबह होते ही फिर से मेट्रो शुरू हो जाएगी इसका हर 2 मिनट में मेट्रो का आगमन होता है और निरीक्षण के लिए समय नहीं मिल पाता इसलिए रात में मेट्रो को बंद कर दिया जाता है.

यह भी देखें--इस शख्स के साथ पकड़ी गईं सारा तेंदुलकर , कैमरे को देखते ही छिपाया मुंह तो लोगों ने पूछा-'रिश्ता पक्का?'