Movie prime

Chanakya Niti tips: इन लोगों के घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता, जानें क्‍या कहती है चाणक्‍य नीति

Chanakya Niti tips: Goddess Lakshmi does not reside in the house of these people, know what Chanakya Niti says

 
Chanakya Niti tips
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

Chanakya Niti tips: आचार्य चाणक्य की नीतियों में मानव जीवन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख है, जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपना जीवन सफल बना सकता है, इसीलिए आज हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके घर में माता लक्ष्मी नहीं है। .

ऐसा माहौल नहीं होना चाहिए 

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस घर में हमेशा लड़ाई-झगड़े का माहौल रहता है वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो तो आपको घर का माहौल बेहतर बनाना होगा।

इस बात का अवश्य ध्यान रखें

Chanakya Niti tips

जो लोग साफ-सफाई पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते या सुंदर कपड़े नहीं पहनते उनके घर में भी देवी लक्ष्मी निवास नहीं करतीं। क्योंकि मां लक्ष्मी साफ-सुथरे स्थानों पर ही वास करना पसंद करती हैं। इसलिए, अपने घर और व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें।

मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा

जो लोग जरूरत से ज्यादा खाते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसके अलावा चाणक्य नीति में यह भी कहा गया है कि जो व्यक्ति सूर्योदय से पहले नहीं उठता या सूर्यास्त से पहले नहीं सोता, उसके घर में देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता और उसे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी देखें--Today Gold Price : सोने के दाम में आई अब तक की भारी गिरावट , बाजार में उमड़ी भीड़ , चांदी भी हुआ सस्ता , जानिए ताजा भाव .... 

चाणक्य नीति के अनुसार, लक्ष्मी चंचल होती हैं लेकिन जिसके मन या घर में प्रवेश करती हैं उसे छोड़ती नहीं हैं। श्री शब्द का प्रयोग संतुष्टि के लिए भी किया जाता है। संतोष को सर्वोत्तम संपत्ति माना गया है। इस प्रकार, संतुष्ट व्यक्ति को लक्ष्मी के पीछे चलने की आवश्यकता नहीं होती है, वह स्वयं आकर उसके घर और परिवार में रहती है।

यह भी देखें-- यह भी देखें--Aamir Khan की बेटी इरा खान ने ने वर्कआउट के दौरान मंगेतर संग की ऐसी हरकत, लोग बोले- ‘बेशर्म औलाद’