Movie prime

भारतीय नोटों पर कैसे छपी ‘गांधी जी’ की तस्वीर? किसने खींची ये मुस्कुराती फोटो ? जानिए 

How did the picture of 'Gandhiji' get printed on Indian notes? Who took this smiling photo? Learn

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

भारत के राष्ट्रपति महात्मा गांधी की तस्वीर नोटों पर बहुत समय पहले से लगी हुई है लेकिन इसके पीछे का इतिहास बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि आखिर महात्मा गांधी की तस्वीर नोटों पर क्यों लगी है? आज हम आपको नोट पर लगी हुई तस्वीर के बारे में बताने वाले हैं, साथ ही पहली बार नोट पर गांधी जी की तस्वीर को कब लगाया गया था और पहली बार तस्वीर किसने खींची थी? 

कब चुना गया फोटो ?

पहली बार भारतीय नोट पर गांधी जी की तस्वीर सन 1940 में लगाई गई थी इस तस्वीर में वह ब्रिटिश राजनीति लॉर्ड फ्रेडरिक विलियम पथिक लॉरेंस के साथ खड़े हुए थे , लेकिन इस विशेष तस्वीर को किस फोटोग्राफर में चुना था इस बात की जानकारी अभी तक किसी के पास नहीं है लोग अभी भी इस बात से अनजान है. 

sd

लेकिन इस डिजाइन को रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा प्रबंध में लिया गया था , इसके बाद सन 1,934 में केंद्रीय बैंक और केंद्र राज्य से डिजाइन को लेकर मंजूरी मिली और सहमति दे दी गई, तभी से यह डिजाइन सभी नोटों पर लागू कर दिया गया और तस्वीर भी सभी पर प्रिंट कर दी गई. 

कब छपी पहली तस्वीर?

asa

लेकिन गांधी जी की पहली तस्वीर को सन 1,969 में इंडियन करेंसी पर लागू किया गया था और इस तस्वीर को गांधी जी की 100वीं जयंती के उपलक्ष्य पर जारी किया था इसके साथ ही नोट पर RBI गवर्नर LK झा के हस्ताक्षर भी थे. इसके बाद सन 1987 में गांधीजी की तस्वीर वाले 500 रुपये के नोटों की एक सीरीज पेश की गई थी.

यह भी देखें--अगर आपके पास भी हैं पुराने सिक्के और नोट तो रातों-रात बन सकते हैं लखपति , यहाँ पर बेचें सिक्के ....