Movie prime

शराब की बोतल का ढक्कन खुलने के कितनी देर बाद शराब हो जाती है एक्सपायर ? 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते ... 

How long does it take for wine to expire after opening the lid of a wine bottle? 99 percent people don't know...

 
sd

शराब को लेकर लोगों की बातें सुनने के बाद मन में कई सवाल उठते हैं. जैसे क्या  शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है ? शराब का उपयोग कितने दिनों तक करना चाहिए? क्या पेय पदार्थों की भी कोई समाप्ति तिथि होती है? क्या शराब की बोतल ख़राब हो जाती है? शराब कितने दिनों तक पीनी चाहिए? आज हम आपको इससे जुडी सभी बातें बताने वाले हैं। 

समाप्ति का कारण

sd

समाप्ति तिथि के संबंध में, वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है इसी कारण से इनकी समाप्ति तिथि तय की जाती है । एक निश्चित समय के बाद यह खत्म हो जाता है। जैसा कि कहा गया है, बीयर में केवल 4 से 8 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है, इसलिए यह बहुत जल्दी ऑक्सीकरण और खराब हो जाती है।

इतने दिन के बाद न करें खुली बोतल का उपयोग 

sd

ऐसा भी कहा जाता है कि सील टूटने के बाद शराब और बीयर का सेवन करना चाहिए। शराब की खुली बोतल का उपयोग 4 से 5 दिन के अंदर कर लेना चाहिए। बीयर का उपयोग करते समय खोलने के तुरंत बाद कर लें। क्योंकि बीयर की बोतल खोलने के बाद कार्बन डाइऑक्साइड निकलती है और यह पूरी तरह से सपाट दिखती है। अगर इसका सेवन 2 दिन के बाद किया जाए तो इससे बदबू आने लगती है।

शराब की खुली बोतल रखें या नहीं

sd

ऐसा कहा जाता है कि वाइन की बोतल खुलते ही पी लेनी चाहिए। कोब व्हिस्की, रम, जिन और वोदका है। लेकिन इन्हें ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इनका स्वाद खराब हो जाता है.वाइन और बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए उनकी एक समाप्ति तिथि होती है। ये दोनों उत्पाद भी अनफ़िल्टर्ड हैं, इसलिए एक निश्चित समय के बाद ख़राब हो जाते हैं।

यह भी देखें--