Movie prime

अगर ATM से निकल आएं कटे-फटे नोट तो बिलकुल न हों परेशान , तुरंत ही ऐसे करें एक्सचेंज... 

If mutilated notes come out of ATM then do not worry at all, exchange it immediately...

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

आज के समय पर हर कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ही इस्तेमाल करता है और इसके लिए यूपीआई सबसे अच्छा माध्यम है लेकिन फिर भी कुछ चीज ऐसी है जिनको खरीदने के लिए नकदी का इस्तेमाल करना पड़ता है, और इसके लिए लोग एटीएम का यूज़ करते हैं, एटीएम से पैसे निकालने के बाद में कभी-कभी कटे फटे नोट भी निकल आते हैं. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो पता है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं अगर आपके एटीएम से निकलते समय कटे-फटे नोट निकलते हैं तो आपको क्या करना चाहिए? 

बैंक बदलेगा नोट

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का कहना है कि अगर एटीएम के द्वारा पैसे निकालने पर कटे-फ़टे नोट मिलते हैं तो आप तुरंत ही बैंक जाकर आसानी से नोट को बदल सकते हैं. रिजर्व बैंक आफ इंडिया का कहना है कि चाहे सरकारी बैंक हो या फिर निजी बैंक , किसी भी बैंक में जाकर आप कटे-फटे नोट को बदल सकते हैं. 

sd

बैंक में जाने के बाद में अगर कोई बैंक मैनेजर आपसे कटे-फटे नोट बदलने के लिए मना करता है तो आप उस बैंक पर कार्रवाई भी कर सकते हैं जिसके लिए उस बैंक पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हो जाता है तो आप को टेंशन लेने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. 

क्या कहती है आरबीआई की गाइडलाइंस?

as

दरअसल में आरबीआई ने 2017 में  गाइडलाइंस में कहा था कि बैंक करेंसी बदलने से इनकार नहीं कर सकती और एटीएम के द्वारा निकाले गए कटे-फटे नोट को उस बैंक में तुरंत ले जाए जो उससे जुड़ा हुआ है.वहां जाने के बाद आपको एक आवेदन पत्र में पैसे निकालने की तारीख, समय और जिस एटीएम से पैसे निकाले हैं उसका नाम बताना होगा।

यह भी देखें--सिंघम अगेन के शूटिंग के दौरान घायल हुए अजय देवगन , तुरंत ही हॉस्पिटल में कराया भर्ती, फैंस ठीक होने की कर रहे हैं दुआ ...