Movie prime

Ration Card : अब घर बैठे चुटकियों में बनाएं नया राशन कार्ड, जानिए,  कैसे करें आवेदन ? 

Ration Card: Now make a new ration card in a jiffy sitting at home, know how to apply?

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है और इसके न होने की वजह से  कई दिक्कतें भी होती हैं और कई योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता है वही राशन कार्ड नागरिकता और एड्रेस प्रूफ के लिए भी काम में आता है. वही राशन कार्ड की सहायता से सरकार द्वारा चलाई जा रही कहीं योजनाओं को लाभ दिया जाता है.राशन कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे कि गेहूं, चीनी, चावल, केरोसीन आदि की खरीद पर डिस्काउंट मिलता है। राशन कार्ड बनवाना बहुत ही मुश्किल काम होता है और इसके लिए कई बार चक्कर भी काटने पड़ जाते हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे राशन कार्ड कैसे बना सकते हैं. 

कौन कर सकता है आवेदन?

sd

अगर आपने अभी तक नेशनल आइडेंटिटी के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको बता दें कि इसके लिए कोई कपल  जिसने अन्य शादी की है तो है उसी राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. अगर आपको लगता है कि आप इसके लिए पात्र हैं तो आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

* इसक आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय नागरिक डिपार्टमेंट ऑफ फूड, सप्लायज एंड कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट पर जाना होगा। 
* जिसके बाद में राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
* इसके बाद में आपको खाद्य सुरक्षा के लिए आवेदन करने हेतु NFSA 2013 आवेदन फॉर्म पर जाना पड़ेगा। 
* जो भी जानकारी मांगी गई है उसको सही से भर देना है उसके बाद पहचान के दस्तावेज जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट जमा कर सकते है। 
* इसके अलावा एड्रेस के तौर पर आधार कार्ड, एलपीजी कनेक्शन, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, रेंट एग्रीमेंट को इस्तेमाल कर सकते हैं इसके साथ ही आय गारंटी, जाति प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। 
* इतना सब करने के बाद में फीस का भुगतान करना होगा और फॉर्म को सबमिट कर देना है। 
* इसके बाद आपके आवेदन की जाँच प्रक्रिया होगी और और वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपका राशन कार्ड घर पर आ जायेगा।


यह भी देखें--ब साउथ एक्ट्रेस  के एमएमएस और प्राइवेट तस्वीर हो गई थी इंटरनेट पर वायरल , खूब था हंगामा ...