Movie prime

Atal Pension Yojna  : अब बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की चिंता,  हर महीने मिलेंगे 5000 की पेंशन……

Atal Pension Yojna: Now there will be no worry about money in old age, you will get pension of Rs 5000 every month…

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

आज पूरे भारतवर्ष में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई का जन्म दिवस मनाया जा रहा है इसी उपलक्ष्य में और उनके सम्मान में केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत कर दी है जिसमें अटल पेंशन योजना सबसे अहम मानी जाती है इस योजना में आप कम राशि का निवेश करके अच्छा मुनाफा पा सकते हैं, इस योजना के तहत बुढ़ापे में आपको पैसों की कमी नहीं रहेगी , आइये जानते हैं अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से. 

क्या है APY की खासियत

sds

दरअसल में केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना सभी योजनाओं में सबसे अहम मानी जाती है क्योंकि इस योजना में आप कम राशि को निवेश करके भी अच्छा खासा मुनाफा पा सकते हैं. इस योजना में आप हर दिन सात रुपए निवेश करने होंगे , जिसके बाद में आप हर महीने ₹5000 पेंशन पा सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योजना की शुरुआत सन 2015 में की गई थी और अब तक इस योजना में 6 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं. 

कितने रुपये करने होंगे निवेश 

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए और अगर आप रोज सात रुपए निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र में ₹5,000 महीने के पेंशन प्राप्त होगी इस तरह आपको हर महीने ₹210 इस योजना में निवेश करने हैं 42 साल तक निवेश करने के बाद 60 साल की उम्र में पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. 

कैसे शुरू करें निवेश?

dfd

अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास में बैंक खाता और आधार कार्ड का होना जरूरी है आपको बस बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए आपको बैंक से एक अटल पेंशन योजना का फॉर्म लेना है और उसमें डॉक्यूमेंट के साथ सबमिट कर देना है केवाईसी अपडेट करने के बाद में आपका पेंशन खाता खुल जाएगा इसके बाद में आप हर महीने निवेश कर सकते हैं.

यह भी देखें--Today Gold Price : सोने के दाम में आई भयंकर गिरावट , बाजार में उमड़ी भीड़ , जानिए 24 कैरेट सोने का ताजा भाव ...