Movie prime

SIM Card New Rule : 1 दिसंबर से बदल गया सिम कार्ड से जुड़ा नियम , नियमों को उल्लंघन करने वालों पर लगेगा 10 लाख का जुर्माना 

SIM Card New Rule: Rules related to SIM cards changed from December 1, a fine of Rs 10 lakh will be imposed on those who violate the rules.

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

जैसे ही साल का नया महीना चालू होता है तो कई तरह के नियमों में बदलाव हो जाता है, टेलीकॉम ग्राहकों के लिए अब एक नया नियम लागू कर दिया गया है और अगर आप नया सिम खरीद रहे हैं तो यह जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है. यह नियम रिटेल और ग्राहक दोनों के लिए लागू किया गया है, जो भी इन नियमों को नहीं मानेगा उन पर कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है इसके साथ ही जुर्माना भी वसूला जा सकता है यह नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू कर दिया गया है. 

ग्राहकों के लिए नए KYC नियम

sd

अगर आप एक नया सिम खरीदना चाहते हैं तो आपको डिजिटली केवाईसी करानी पड़ेगी जिसके लिए ग्राहकों को अपनी निजी जानकारी देनी होगी जिसमें आधार कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा साथ ही अगर आप सिम कार्ड बदलना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी आपको केवाईसी करवानी होगी, इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि नया सिम कार्ड 90 दिन के बाद ही दिया जाएगा. 

थोक में सिम कार्ड खरीदने पर रोक

sd

अब थोक में सिम खरीद पर भी रोक लगा दी है इसके स्थान पर DoT में व्यवसाय कनेक्शन जारी करने के प्रावधान जारी कर दिए हैं और इसके तहत अब किसी भी संगठन को बल्क कनेक्शन देना शुरू कर दिया है. लेकिन इसके लिए आपको संगठन की एक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता को नियुक्त करना होगा साथ ही एक व्यक्ति एक आईडी से अधिकतम 9 सिम खरीद सकता है। 

यह भी देखें--Animal OTT Release Date : अब ओटीटी पर भी धमाल करने वाली ही रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' , इस दिन होगी रिलीज़ ...