Movie prime

महज 1 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से लखनऊ का सफर- पटरी पर दौड़ेगी हाई स्पीड बुलैट ट्रैन ... 

The journey from Delhi to Lucknow will be completed in just 1 hour - High speed bullet train will run on the track...

 
sd
Whatsapp   JOIN US                               
Telegram                                               JOIN US
Google News  JOIN US

भारत में सबसे ज्यादा आरामदायक सफर ट्रेन का माना जाता है हर रोज करोड़ की संख्या में यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. भारतीय रेलवे वन्दे भारत ट्रैन चलाकर अपने यात्रियों को 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार वाली ट्रेन का तोहफा दे दिया है लेकिन अब देशवासियों को बुलेट ट्रेन का इंतजार है. बुलेट ट्रैन की गति बंदूक की गोली की तरह होती है इसकी अधिकतम स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. बुलेट ट्रेन के द्वारा मुंबई से अहमदाबाद का सफर मात्र 127 मिनट में पूरा किया जा सकता है। 

दुनिया की सबसे तेज़ ट्रेन

sd

दुनिया की सबसे तेज ट्रेन की रफ़्तार इतनी तेज है कि इसको तस्वीर लेना मुश्किल हो जाता है,  दुनिया में बुलेट ट्रेन की गति 300 के आसपास है लेकिन हम जिस बुलेट ट्रेन की स्पीड की बात कर रहे हैं वह 603 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से चलती है,चीन में चलने वाली दुनिया की सबसे तेज़ स्पीड वाली बुलेट ट्रेन का नाम मैग्लेव है। 

आखिर इतनी तेज क्यों है इसकी गति ? 

sd

इस ट्रेन की सामान्य गति 300 किमी प्रति घंटा है जबकि उच्चतम 603 किलोमीटर प्रति घंटा है , मैग्लेव की तकनीक मूल रूप से जर्मनी की है लेकिन इसको चीन ने अपनाया है  चीन की नई मैग्लेव से पहले दुनिया की सबसे हाई स्पीड ट्रेन का खिताब फ्रांस की यूरोडुप्लेक्स टीजीवी के पास है। यह ट्रेन चुंबकीय उत्तोलन प्रणाली के माध्यम से संचालित होती है। जिसमें ट्रेन और पटरियों के बीच एक प्रकार की मजबूत चुंबकीय शक्ति होती है, जिसके कारण यह गति प्राप्त करती है। 

यह भी देखें--58 साल की उम्र में रोनित रॉय ने रचाई दूसरी शादी, बोले- पत्नी को दोबारा दुल्हन बनना था